Tuesday , June 18 2019
Facebook
फाइल : फेसबुक, फोटो - आईएएनएस

फेसबुक ने ईरान से जुड़े दर्जनों एकाउंट्स, पेजेज हटाए

फेसबुक ने 82 पेजों, ग्रुप्स और एकाउंट्स को ‘जाली व्यवहार’ करने वाला बताते हुए हटा दिया है और कहा है कि ये ईरान से बनाए गए थे और अमेरिका और ब्रिटेन के लोगों को निशाना बना रहे थे।

फेसबुक के साइबर सुरक्षा प्रमुख नाथानियल ग्लेचर ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “हमने इसे ईरान की साथ के साथ जुड़ा नहीं पाया है, इसलिए कह नहीं सकते कि इन खातों के लिए कौन जिम्मेदार है।”

फेसबुक ने कहा कि इन पेजों और खातों को बनाने वाले जो लोग हैं, उन्होंने अपने आप को अमेरिकी नागरिक बताया है और कुछ में ब्रिटिश नागरिक बताया गया है। ये लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम पर केवल राजनीतिक विषयों पर ही ट्वीट कर रहे हैं, जिसमें रंगभेद, अमेरिकी राष्ट्रपति का विरोध और आप्रवासन से जुड़े ट्वीट्स है।

फेसबुक ने कहा कि उसकी थ्रेट इंटेलीजेंस टीम से सबसे पहले इनकी गतिविधियों का एक सप्ताह पहले पता लगाया था और आंतरिक जांच शुरू की थी।

ग्लेचर ने कहा, “उनके द्वारा उनकी वास्तविक पहचान छुपाने की कोशिश के बावजूद हमने पता लगा लिया कि ये खाते ईरान से जुड़े हैं।”

Check Also

Facebook

आपके साथ रहने वालों की भी जानकारी लेगा फेसबुक

फेसबुक अपने उपयोगकर्ता से उसके घर, घर के सदस्यों, रुचियों, रिश्तों की प्रकृति और यहां तक कि उपभोक्ता द्वारा उपयोग की जा रही डिवाइस की भी जानकारी ले सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *