The Day

आज का राशिफल और राशि अनुसार प्रतिकार, 5 जून, 2021

जानिए आपका 5 जून, 2021 का दिन कैसे बीतेगा। राशिफल अनुसार अपना योजना कर सकते है की आज क्या करना उचित होगा और क्या नही।

आइए शुरुआत करें कि व्यक्तिगत राशि के अनुसार ‘फल’ कितना मेल खाएगा। यहां लिखे गए परिणाम अनुमान पर आधारित हैं।

एक ही राशि के अलग व्यक्ति की मानसिक संरचना, विचार, विशेषताएं, जीवन प्रवाह नक्षत्र अलग होने से भिन्न होता है; इसके साथ जुड़ता है जातक जातिका की जन्मकालीन राशि चक्र में ग्रहो की स्थिति। तो राशि एक होने के बाबजूद अलग नक्षत्र एबं दूसरी कारणों से दो ब्यक्ति की फल में बिभिन्नाता स्वभाबिक है।

अतिसूक्ष्म विचार करके राशिफल लिखना संभव नही होता। प्रत्येक राशि का कोई एक नक्षत्र पर आधारित एक आनुमानिक शुभ-अशुभ परिणाम लिखा जाता है। इसीलिए किसीका बहुत अच्छा मिला जाता है, किसीका आंशिक मिलता है और शायद किसीका कुछ भी नही मिलता।

सब कुछ शायद न मिले। अनुभव कहता है राशि पर आधारित बताया गया परिणाम केवल झलक्मात्र है। इसे ही वास्तव समझ लेना सठिक नही।

राशि अनुसार यहां दिए गए उपाय केवल एक वर्ष के लिए हैं। यहां बताए गए उपाय मेरी कोई कल्पना नहीं, भारत के विभिन्न तीर्थस्थलों में भ्रमण के दौरान मानव कल्याण के लिए साधु संतों द्वारा निर्धारित किए गए उपाय ही यहां लिखा गया है।

Horoscope Aries

मेष राशि : आत्मबोध एक अदम्य शक्ति से भरा मेष राशि है। मेष राशि का स्वामी मंगल है। क्षत्रशक्ति से प्राप्त शक्ति इस राशि में मौजूद है। इसलिए, मर्दाना वीर धर्म के विकास के परिणामस्वरूप, मेष राशि में पैदा हुए लोगों को जीवन की लड़ाई में पराजित होने के लिए कोई झुकाव नहीं है।

हालांकि, कुछ मामलों में, यह क्रूर भाग्य के अचूक हथकंडे से इनकार नहीं कर सकता है। तमो और रजोगुण मानव चरित्र में प्रमुख हैं, चाहे सत्त्वगुण कितना भी शरणागत क्यों न हो।

तो मेष राशि वालों का मन चाहे कितना भी उदार क्यों न हो, यह अभिव्यक्ति बाहरी है, ईमानदार नहीं है। जब उनके हितों को बहुत चोट पहुंचाई जाती है, तो वे स्वाभाविक रूप से भयानक हो जाते हैं।

उन्हें जल्दी में नहीं पकड़ा जाता है, इस राशि के जातकों के वास्तविक चरित्र को कुछ समय के लिए बात करने और बातचीत करने की खुशी के साथ पकड़ा जाता है।

तब उसे एहसास हुआ और वह परिचित से दूर चला गया। पहली जगह में स्वास्थ्य देखभाल। युवावस्था में आनन्दित मन बाद में विभिन्न शुभ कार्यों के माध्यम से जीवन संघर्ष के मजबूत मार्ग को अपनाता है।

आज का दिन कैसे व्यतीत होगा : कोई प्रयास निराशाजनक होगा। हालांकि, कार्रवाई और वित्तीय संचार ध्यान देने योग्य हो जाएगा। थोड़ी घबराहट होगी। मानसिक असंतोष और शारीरिक विस्मय कुछ हद तक दूर होगा। मुखरता आहत करेगी। कुछ पैसा काम आएगा। किसी से मनमुटाव और अनबन की स्थिति रहेगी। कोई शुभ समाचार प्राप्त करें। अनावश्यक एकरसता और प्रेमियों का भावनात्मक उथल-पुथल मौजूद रहेगा।

जीवन क्या करने से थोड़ा बेहतर होगा : नित्य पूजा की जाती है ऐसा हनुमान मंदिर में चम्पा का फूल से, अगर चम्पा का फूल नहीं मिलता है तो जबा और कोई भी पका हुआ मीठा फल से पूजा चरहाये। भक्ति पूर्वक ये काम करने से कई बड़ा खतरा टल जाएगा। परिवार और प्रतिष्ठा जीवन के दुखोंको से भी ये कार्य से अप्रत्याशित रूप से समाधान मिलेगा।

क्या रंग पहनना है : आप पूरे साल अच्छा रहने के लिए जितना संभव हो हल्का लाल, गुलाबी, हल्का नीला या नीला का उपयोग कर सकते हैं। सफेद भी चलेगा । यदि आप घर में इस रंग के किसी भी जगह उपयोग करते हैं, तो शरीर और मन समग्र रूप से बेहतर होगा।

Horoscope Taurus

वृष राशि : शुक्राचार्य, अठारहवीं सिद्धि के नायक और वाहक, सर्वशास्त्र के प्रस्तावक हैं। धर्म सिर्फ त्याग करने के बारे में नहीं है, त्याग की खोज आनंद से गुजरती है। इच्छाओं को त्यागकर तप की नींव कभी नहीं रखी जाती है।

हालांकि एक उपभोक्ता, सत्वगुनाश्रेई शुक्र ने इस सच्चाई को समझा। वृषभ मासिक धर्म से भरे शुक्र का प्रभावशाली संकेत है। कर्मोयोगी है शुक्र।

कार्रवाई के माध्यम से, इस राशि के मूल निवासी स्वयं को स्थापित करने का प्रयास करते हैं। शुक्र के प्रभाव के कारण वृषभ राशि के लोगों का दिमाग उदारता से विकसित होता है।

दुख को दूर करने और हृदय में शुद्ध आनंद लाने के लिए हमेशा प्रयास किए जाते हैं। साहित्य में, कला में, शास्त्रों के अनुसार, शुभ शुक्र का प्रभाव वृषभ राशि में पैदा हुए लोगों में होता है। जीवन के संघर्ष में उनकी हार बहुत दुर्लभ है।

आज का दिन कैसे व्यतीत होगा : पिछली गलतियों के कारण अनावश्यक वित्तीय शुल्कों की गणना करनी होगी। प्रियजनों की संगति में दिन खुशी से बीतेगा। कोई भी घटना मन की शांति भंग करेगी। काम में बड़ी चूक हो सकती है। कार्यक्षेत्र को लेकर कोई नई समस्या चिंता का कारण बनेगी। अनर्गल शब्दों के लिए मोनोमालिन्य। असहमति अशांति का कारण बनेगी। वित्तीय स्थिति और संचार आंशिक रूप से अनुकूल है। रिश्तेदारों को लेकर चिंता रहेगी। प्रेम में एकरसता और अशांति की लहरें उठेंगी।

जीवन क्या करने से थोड़ा बेहतर होगा : हर शनिवार और मंगलवार को दिन में एक बार आपका झूठा किया हुआ खाना थोड़ा कौवा को खिलाएं। ये सामान्य कार्य वर्षभर आपको शरीर, मन, पारिवारिक और प्रतिष्ठा जीवन में आने वाली अधिकांश कठिनाइयों और कष्टों से छुटकारा दिलाकर बहुत राहत पहुंचाएंगा।

क्या रंग पहनना है : सफेद, बिल्कुल चमकीली हल्की अकाशी ड्रेस। शरीर, मन, परिवार और किसी भी अच्छे काम की स्थापना के लिए विशेष रूप से सफेद रंग शुभ है। प्रयास से सफलता और भावनात्मक खुशी बढ़ेगी। यदि घर का रंग सफेद है, तो परिणाम समान होगा।

Horoscope Gemini

मिथुन राशि : इस राशि के जातक तमोगुणाश्रित हैं। उनके दिमाग उदार नही हैं, विकसित नहीं हैं। जीवन में, एक ओर, युवा गतिविधि, दूसरी ओर अपरिपक्व बुद्धि का विकास।

इस राशि के स्वप्न स्मारक अक्सर क्रूर वास्तविकता के प्रभाव से बिखर जाते हैं। दूरगामी कार्यों में अधिक आनंद मिलता है। उनका व्यावसायिक कौशल सराहनीय है। छात्रवृत्ति बुनियादी ज्ञान से अधिक है। तर्क करना कठिन है।

वह मेष राशि के समान झूठ बोलने में अच्छा है। मुझे अपने चंचल स्वभाव के कारण एक बार से अधिक प्यार हो गया। कोई प्रेम टिक नहीं सकता।

मिथुन राशि में पैदा हुए लोगों के शब्दों के साथ काम की संगतता अक्सर नहीं मिलती है। वे विश्वास करते हैं और धोखा खाते हैं। दूसरों के शब्दों से प्रभावित होते हैं। वे किसी भी तरह से अधिक परिचित होते हैं।

आज का दिन कैसे व्यतीत होगा : आपको अन्य लोगों के प्रति जो सहायता प्रदान करते हैं, उसमें आपको अधिक भेदभावपूर्ण होना होगा। किसी का मन अशांत रहेगा। एक छोटे से शब्द को बड़ा करने से आप खुद ही मुसीबत में पड़ जाएंगे। पिछली गलतियों को सुधारने की जरूरत है। कोई नया उत्पाद खरीद नहीं होगा। किसी और के घर में आमंत्रित होना। अनावश्यक आर्थिक नुकसान और कोई प्रयास निराश करेगा। किसी से कलह और एकरसता होगी। कार्यक्षेत्र चिंता के बीच नया संचार भी लाएगा। थोड़ा आर्थिक सुधार होगा। प्रेम में सुख और प्रेम में वृद्धि होगी। पैसा कमाओ और कहीं जाओ।

जीवन क्या करने से थोड़ा बेहतर होगा : आप महालक्ष्मी की फोटो इकट्ठा करके किसी भी गुरुवार से पूजन शुरू कर सकते हैं। पूजा मतलब, हर दिन स्नान करने के बाद (खाने के बाद या बिना खाये), आपको दो अगरबत्ती के साथ देवी की आरती करने के बाद तीन बार स्पर्श प्रणाम करना होगा। थोड़ा मीठा और पानी दें। कार्य करने से अंतहीन कल्याण होगा।

क्या रंग पहनना है : हल्के नीले, हल्के हरे और हल्के लाल रंग के कपड़े इस राशि के लिए फायदेमंद होते हैं। यदि आप इसे हर दिन उपयोग करते हैं, तो आप मानसिक आराम में दिन बिताएंगे। ज्यादातर मामलों में सफलता मिलेगी। स्वाभाविक मन की अस्थिरता कम हो जाएगी। जितना संभव हो काले, भूरे या गहरे रंग के कपड़े न पहनना तो सबसे अच्छा है।

Horoscope Cancer

कर्कट राशि : कर्कट राशि में एक ओर दुःख, शोक, शोक, अभिमान अहंकार की तरह हैं, दूसरी ओर सुख और आनंद का त्याग तप है। कर्कट राशि वही राशि है, इस राशि के जातकों जीवन सुख और दुःख से इनकार नहीं करते है, उनका स्वागत करते है।

एक ओर स्नेह है, उदारता है, दूसरी ओर क्रूरता है। उनका क्रोध कभी-कभी मंगल के रजोगुण और शनि के तमोगुण के मेल से तेज होता है। अभिमान और अहंकार की अभिव्यक्ति योग्यता से अधिक है।

वह अक्सर किसी अन्य महिला की शरण लेने की कोशिश करता है अगर उसे अपनी पत्नी से इलाज नहीं मिलता है। उन्हें जीवन की शुरुआत से ही नेतृत्व करने की इच्छा है।

शनि के तमोगुण के प्रभाव के कारण व्यक्ति को अपने जीवन में दुखों का भारी बोझ उठाना पड़ता है।

आज का दिन कैसे व्यतीत होगा : अतीत की यादों को मथ कर वर्तमान का दुरुपयोग न करें। विपरीत परिस्थितियों में भी दिन में मन की शांति बनी रहेगी। कार्यक्षेत्र में चिंता बनी रहेगी। आर्थिक तंगी का कुछ अंत होगा। घर में शुभ कार्य किए जा सकते हैं। आध्यात्मिक चिंतन में वृद्धि होगी। घर में नए मेहमान आएंगे। जिन लोगों की शादी हो रही है उनके ससुराल में कोहराम मच सकता है। कुछ पैसे होंगे। आस-पास कहीं घूमने जाएं। प्रेमी के साथ यात्रा का आनंद लें। सफेद वस्तु या वस्त्र होगा।

जीवन क्या करने से थोड़ा बेहतर होगा : हर शुक्रवार को एक महिला भिखारी को कुछ फल देगी और जो भी मन चाहेगा पैसा । कोशिश करें कि साल भर में शुक्रवार न छूटे। यदि काम जारी रहता है, तो कैरियर, परिवार और स्थापना जीवन के रास्ते में बाधाएं काफी हद तक असुविधा से मुक्त हो जाएंगी।

क्या रंग पहनना है : काले, भूरे और किसी भी गहरे रंग के कपड़े से बचना बेहतर है। किसी भी अन्य हल्के रंग के कपड़े करेंगे। सफेद और बहुत हल्का पीला पहनना सबसे अच्छा है। आप मीठी अकाशी भी पहन सकते हैं। ये सभी सफलता और खुशी के इस संकेत के पक्ष में हैं। कोई भी समस्या नहीं होने पर घर के रंगों में से कोई भी किया जा सकता है।

Horoscope Leo

सिंह राशि : सिंह राशि के रवि प्रभाबित करते है । सिंह राशि का धारक और वाहक है रॉबी । मानसिक शक्ति से भरपूर, सिंह राशि में पैदा हुए लोगों के बीच एक गंभीर गंभीरता रहता है। वे निर्बाध गति से जीवन पथ पर आगे बढ़ते हैं।

इनमें करुणा, बेघरों को आश्रय देने की क्षमता शामिल है। वे हमेशा आभारी हैं। यदि वे अपराध स्वीकार करते हैं तो क्षमा उनके जीवन का तरीका है। वे दुख के माध्यम से भगवान को पुकारते हैं।

इस राशि में पैदा हुए लोग कल्पना भी नहीं कर सकते हैं कि वे चाहते हैं कि वह सब कुछ छोड़ दें। यदि वासना संतुष्ट नहीं होती है, तो उनकी मानसिकता नीचे की ओर हो जाती है। अत्यधिक बचकाना।

क्रोध और मुखरता के कारण रिश्तेदारों और दोस्तों की संख्या बहुत कम है। हर जगह में, किसी भी वातावरण में खुद को जाहिर करने की कोशिश करते है।

यह संदेह है कि क्या इस राशि के तहत पैदा हुए लोगों में से एक प्रतिशत ने भी अपने विवाहित जीवन में शनि के प्रभाव के कारण शांति पाई है। सिंह राशि में तलाक की संख्या अन्य राशियों की तुलना में अधिक है।

आज का दिन कैसे व्यतीत होगा : थोड़े से आर्थिक संचार और आमदनी से आर्थिक तंगी बनी रहेगी। कार्यक्षेत्र में भी बेचैनी रहेगी। ख़र्चों में अत्यधिक वृद्धि होगी। एक छोटी सी घटना के कारण अचानक मन की शांति का नुकसान, असंगत भाषण के कारण असंगति मौजूद है। शरीर का विवरण ठीक नहीं रहेगा। घर पर रिश्तेदारों का आगमन और आप कहीं आस-पास जाएंगे। प्रेमियों के भावनात्मक उथल-पुथल में भी ईमानदारी बनी रहेगी।

जीवन क्या करने से थोड़ा बेहतर होगा : हर दिन सुबह से लेकर पूरे दिन में , जब आपके पास समय हो, तो किसी भी कुत्ते को थोड़ा सा खाना खाने दें। कोशिश करें कि एक दिन भी न छूटे। यदि इये काम जारी रहता है, तो शरीर में कोई असुविधा नहीं होगी। साल भर में कई बाधाओं को आपदा से बचाया जाएगा।

क्या रंग पहनना है : लाल, गुलाबी, पीला, बसंती रंग के कपड़े इस राशि के लिए शुभ हैं। अच्छे प्रयासों से शरीर को सफलता और खुशी मिलेगी। आप घर या घर के कमरे के लिए इनमें से किसी भी रंग का उपयोग कर सकते हैं।

Horoscope Virgo

कन्या राशि : इस चिन्ह का स्वामी ग्रह बुध है। भावना का चिन्ह है कन्या राशि । उस राशि में जन्मे लोगों की महिमा उनके चेहरे पर झलकती है। वे स्मृति की तीक्ष्णता के साथ कई चीजों को याद करने में सक्षम हैं।

उनके चरित्र में निस्वार्थ लालित्य है, इसलिए वे बहुत आसानी से दुश्मन को वश में करने में सक्षम हैं। इस राशि के लोगों में अत्यधिक प्रेम होता है। विपरीत लिंग को जल्दी आकर्षित कर सकते हैं।

परिचितों के बीच अक्सर शादियां होती हैं। सादगी में आत्मविश्वास और मानसिक संयम शामिल हैं। स्थापना स्वयं के प्रयासों और दूसरों की मदद के संयोजन से होती है।

बुध स्वाभाविक रूप से स्वभाव से है, इसलिए इस राशि के लोग तप का सहारा लेकर आगे बढ़ना नहीं चाहते हैं। पति और पत्नी अक्सर प्यार के साथ शादी करने पर भी साथ नहीं मिलते। संगीत और साहित्य की कला के प्रति आकर्षण जन्मजात है।

आज का दिन कैसे व्यतीत होगा : काम और वित्तीय क्षेत्रों में संचार ध्यान देने योग्य हो सकता है। कोई उत्साहजनक समाचार प्राप्त करें। जरूरी पैसा काम आएगा। लेकिन आप हमेशा तन और मन पर दबाव महसूस करेंगे। सभी काम अब सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए। यदि छोटी-छोटी अवांछित घटनाओं को टाला नहीं गया तो विवाद और वाद-विवाद अपरिहार्य हैं। घर में कोई नया लग्जरी आइटम आ सकता है। प्रेमियों का दिन आनंद में बीतेगा।

जीवन क्या करने से थोड़ा बेहतर होगा : जब भी संभव हो आप दक्षिणा सहित सुबह से रात तक किसी भी स्थापित काली मंदिर में हर शनिवार को केले के अलावा नौ सफेद फूल (टगर को छोड़कर) और एक फल अवश्य रखें। इये काम करते रहें। परिवार और स्थापना से जीवन का समग्र कल्याण होगा, शरीर के लिए बहुत राहत होगी।

क्या रंग पहनना है : कन्या राशि के लोगों के लिए हल्का नीला, हल्का हरा, हल्का पीला और सफेद कपड़े बहुत शुभ होते हैं। आप घर के रंगों में से एक का चयन कर सकते हैं।

Horoscope Libra

तुला राशि : शुक्राचार्य का प्रसन्न धाम तुला राशि। यह चिन्ह सांसारिक इच्छाओं का कारण है। अभिव्यक्ति की शक्ति का प्रकाश मात्रा कम है। वास्तविक रवैये को समझना मूलनिवासियों की जिम्मेदारी है।

किसी भी समय स्थापना के क्षेत्र में बार-बार बाधाओं के बावजूद, शुक्र का प्रभाव अथक प्रयास से आगे बढ़ता है, जीवन को और अधिक सुंदर और शुभ बनाना चाहते हैं।

जैसे इस राशि में रजोगुण का प्रभाव अधिक होता है, क्रिया की ऊर्जा व्यर्थ नहीं जाती है। जीवन के शुरुआती हिस्से में आनंद की इच्छा कलात्मक है, जीवन के बीच में जीवन का नेतृत्व करने के लिए नेतृत्व किया जाता है, पिछले भाग में देने की प्रसिद्धि फैलती है।

उनके जीवन में, क्रियाएं लगभग अधूरी हैं। इस राशि के लोगों का जन्म प्रशंसा और प्रशंसा है। दूसरों के शब्दों में विश्वास करना आसान है और फिर मानसिक और आर्थिक रूप से धोखा दिया जा सकता है।

आज का दिन कैसे व्यतीत होगा : दिन का अधिकांश समय मानसिक चिंता और बेचैनी में बीतेगा। कार्यक्षेत्र में कष्ट होगा। किए गए कार्य या संचार में अनावश्यक रूप से देरी होगी। आर्थिक स्थिति में कोई सुधार नहीं होगा। लेकिन जरूरी पैसा काम आएगा। खर्च का दबाव बढ़ा। अनावश्यक एक विवाह और किसी के साथ अशांति। शब्द की रक्षा के लिए कहीं आतिथ्य। किसी अच्छे व्यक्ति से मिलें और आस-पास कहीं घूमने जाएं। प्रेमियों के बीच एकरसता और अशांति रहेगी।

जीवन क्या करने से थोड़ा बेहतर होगा : शनि मंदिर में सुबह से लेकर रात भर हजारों कामों के बीच अगर कोई शनि की पूजा करता है सफेद मिठाई, सफेद फूलों की माला और मनचाहा मन चाहे जो भी रुपया से तो वह साल भर में कई दुखों से बचा रहेगा।

क्या रंग पहनना है : हल्की लाल, गुलाबी, सफेद, चमकीली हल्की अकाशी ड्रेस शरीर को खुशी देगी और सम्मान के साथ अधिकांश कार्यों में सफलता दिलाएगी। नींबू ज्यासा रंग से घर को पेंट करना बेहतर है।

Horoscope Scorpio

वृश्चिक राशि : इस राशि के जातक चंचल और जिद्दी होते हैं। क्रोध, अस्थिरता, बेचैनी, ईर्ष्या और अपराधबोध अक्सर इस संकेत में मौजूद होते हैं। चरित्र की उदारता और दृढ़ता की कम अभिव्यक्ति।

आत्म-प्रशंसा में पंचमुख हैं। अध्यात्म में भी उनका दिखाबा है। स्थापना असंभव संघर्षों के माध्यम से आती है, लेकिन वृश्चिक चंद्रमा के नीचस्तल पर है, इसलिए शांति बिल्कुल नहीं आती है।

जीवन शैली के बारे में जिज्ञासा असीम है। उनका काम दूसरों को पसंद नहीं है, लेकिन उनकी खुद की संतुष्टि ही काफी है। स्वैच्छिक कार्रवाई में रुचि। दूसरों की राय और शब्दों को महत्व देने की अनिच्छा।

दांपत्य जीवन में मन और राय के सामंजस्य की कमी है। इस राशि में जन्म लेने वाले लोग असफलता में भी आध्यात्मिकता पा सकते हैं। अंतिम जीवन प्रायः धार्मिक जीवन में व्यतीत होता है।

आज का दिन कैसे व्यतीत होगा : मन हमेशा निराशा और निराशा से व्याकुल रहेगा। ऐसा लगता है कि हर चीज में शामिल होने के लिए कुछ भी नहीं है। मेरे पास चलने के लिए पर्याप्त पैसा होने के बावजूद दिन निराशाजनक है। काम पर कोई भी मधुर संपर्क तुरंत फलदायी नहीं होगा। कोई काम या कर्ज बकाया अटका रहेगा। सब कुछ स्वीकार करने का प्रयास करें अन्यथा अशांति अपरिहार्य है। अप्रत्याशित लाभ। अच्छे कामों पर पैसा खर्च करें। मंदिरों या आसपास की यात्रा करें। किसी छोटी सी घटना से मन की शांति भंग होगी। कोई लग्जरी आइटम या कुछ नया खरीदने की खरीदारी नहीं होगी। प्रेमियों को एकरसता और असहमति का शिकार होना पड़ता है।

जीवन क्या करने से थोड़ा बेहतर होगा : सप्ताह में दो दिन प्रत्येक शनिवार और मंगलवार को कुत्ते को कच्चा या पका हुआ चिकन या मटन खाने को दें। साल भर कई बाधाएं नही आएंगी। शारीरिक परेशानी कटेगा । अजीब परेशानी दुर होगी। बहुत राहत मिलेगी।

क्या रंग पहनना है : हल्के लाल, हल्के पीले, हल्के नीले और सफेद कपड़े सांसारिक मानसिक गतिविधियों और जीवन की स्थापना के लिए फायदेमंद होते हैं। आप हल्के नीले के अलावा घरों के मामले में उन रंगों में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं।

Horoscope Sagittarius

धनु राशि : इस राशि में बृहस्पति का विचार दीप्तिमान है। इस चिन्ह के तहत पैदा हुए लोगों में द्वैत का प्रतीक बन गया है। इसके साथ ही रजो और सत्वगुण का मेल। उनके अंदर गर्व छिपा होता है।

वे अन्याय का विरोध करने में मुखर हैं। वे किसी पर भरोसा नहीं कर सकते। संदेह की भावना घर के बाहर है। वे अपनी योग्यता के कारण अधिक कमाते हैं।

इस संकेत में, दयालुता और सहनशीलता बहुत अधिक है। आत्म-स्थापना अपने स्वयं के प्रयासों के माध्यम से आती है। उन्हें दूसरों पर कम विश्वास है। अपने काम को ज्यादा करना पसंद करता है।

मौगा की संख्या कम है। बुरे तारीखों से, कुछ पैसा जीवन में कुछ बिंदु पर आता है। भाग्य का वास्तविक विकास विवाह के बाद होता है। विवाहित जीवन में, अक्सर पत्नी के साथ सहमति की कमी होती है।

आज का दिन कैसे व्यतीत होगा : मानसिक पीड़ा असहनीय हो जाएगी। आपको चारों तरफ आशा की रोशनी दिखाई देगी। तुरंत यह एक मृगतृष्णा की तरह महसूस होगा। चपलता और चिंता मन को वश में रखेगी। कार्यक्षेत्र और आय में काम न हो तो काम चलेगा। भौतिक सुखों का नाश होगा। तुक्तक अर्थगम अस्थायी कठिनाई को दूर करेगा। कोई नया अवसर प्राप्त करें। कोई नई खरीदारी। किसी के साथ अनावश्यक अशांति। अनावश्यक खर्चे। किसी भी प्रयास में अनावश्यक देरी। मंदिर यात्रा। प्यार के मामले में भावनात्मक उथल-पुथल चरम पर भी जा सकती है।

जीवन क्या करने से थोड़ा बेहतर होगा : प्रतिदिन नारायण शिला पर एक बृन्त के साथ तुलसी, यदि कोई शिला न हो, तो आप नारायण के फोटो में श्रीचरण पर तुलसी का स्पर्श कर सकते हैं और उसे खा सकते हैं या श्रीचरण पर सकते हैं। ईस से परिवार, स्थापना, कार्य से समग्र स्थिति की असुविधा को धीरे-धीरे कम करेगा, और अंतहीन कल्याण भी लाएगा।

क्या रंग पहनना है : पोशाक का रंग पीला, गुलाबी, हल्का लाल रखने की कोशिश करें। आप सभी दिशाओं में बहुत सहज होंगे। यदि आप घर के पीले रंग पर भरोसा करते हैं, तो धन और सम्मान आएगा।

Horoscope Capricorn

मकर राशि : जन्म के बाद से, इस चिह्न के तहत पैदा हुए लोगों ने हिंसा, घृणा, अहंकार और स्वार्थ के प्रसार को देखा है। उसके माध्यम से, शनि, मकर राशि का स्वामी, दुख का कारण, अपने मुख्य लक्ष्य तक पहुंचता है।

उनका चरित्र काम, कड़ी मेहनत, दृढ़ता और एकाग्रता की भक्ति में प्रकट होता है। सभी प्रतिकूलताओं को दूर करने की शक्ति स्वयं में गहराई से निहित लगती है। आयु बढ़ने के साथ, इस राशि की स्थापना, सम्मान और सम्मान की मात्रा में वृद्धि जारी है।

उनके दिमाग और राय, विचार और तरीके सामान्य से थोड़ा अलग हैं। वे कड़ी मेहनत करके सफल होते हैं लेकिन सफलता देर से मिलती है।

परिचितों के बीच अक्सर शादियां होती हैं। रिश्तेदार काम नहीं आते। सांसारिक है, काम में उदासीन है। वे विलासिता में लिप्त होने की तुलना में सामान्य जीवन जीने के लिए अधिक इच्छुक हैं।

आज का दिन कैसे व्यतीत होगा : बीते दिनों को याद करना मुश्किल हो सकता है। सब कुछ होने के बावजूद ऐसा लगता है कि कुछ भी नहीं है। मन में निराशा भर जाएगी। कार्यस्थल संचार बाधित होगा। जाहिर तौर पर कार्यक्षेत्र में संचार आएगा। आर्थिक संकट खत्म नहीं हुआ तो भी जरूरी पैसा काम आएगा। भावनात्मक उथल-पुथल में वृद्धि। मोनोगैमी बनाना और किसी से झगड़ा करना। पारिवारिक बेचैनी। किसी अप्रिय घटना का कारण बनता है। धन या माल की हानि और दूसरे के घर में आमंत्रित किया जाएगा। मंदिर यात्रा जोड़ें। प्रेमियों की असहमति के कारण अशांति और चिंता बढ़ेगी।

जीवन क्या करने से थोड़ा बेहतर होगा : हर सोमवार सुबह से रात में सफेद कमल, अगर नहीं मिला तो एक सफेद पानी लिली का फूल वास्तव में किसी भी स्थापित शिव मंदिर मे चरायेंगे। यदि आप एक वर्ष के लिए ऐसा करते हैं, तो परिवार और प्रतिष्ठान जीवन के समग्र कल्याण के लिए बाध्य हैं।

क्या रंग पहनना है : पोशाक का रंग हरा, अकाशी, हल्का या थोड़ा गहरा पीला रखने की कोशिश करें। देहमन को काम और परिवार के क्षेत्र में बहुत असुविधा होगी। ज्यादातर अच्छे प्रयासों में सफलता मिलेगी। घर का रंग पीला रखना बेहतर होता है।

Horoscope Aquarius

कुंभ राशि : कुंभ को शनि का प्रसन्न स्थान कहा जाता है। गर्व, अहंकार और ईर्ष्या इस चिन्ह में पैदा हुए लोगों के चरित्र के खिलाफ हैं। जैसे ही वे दिखाई देते हैं, यह समझा जाना चाहिए कि उनका जीवन प्रवाह दुखी जीवन के पथ पर आगे बढ़ रहा है।

यह संकेत अनंत आनंद से भरा है, जिस तरह यह सभी सांसारिक दुखों को पार करके आनंद प्राप्त करता है। आध्यात्मिक चेतना धीरे-धीरे उम्र के साथ बढ़ती जाती है।

संघर्षपूर्ण जीवन की परिपूर्णता मध्यम आयु के बाद आती है। वे ईश्वरवादी हैं। यौन जीवन में संयम का प्रयास। यदि राशि चक्र पर दुष्ट ग्रहों का प्रभाव है, तो उनके चरित्र में पूर्ण विपरीत है।

किसी भी निम्न स्तर के काम को करने के लिए दिल में कोई झिझक नहीं है। वे एक सुंदर झूठ बताने के लिए एक जोड़ी नहीं है।

आज का दिन कैसे व्यतीत होगा : कार्यस्थल में पिछले संपर्कों को बाधित कर सकते हैं। किसी भी नए संचार के लिए अनुकूल दिन। वित्तीय और आय क्षेत्र व्यवहार्य हैं। तन और मन पर तनाव रहेगा। कोई माल या नई खरीदारी नहीं होगी। कोई शुभ समाचार प्राप्त करें। थोड़ी सी बात झगड़े या झगड़े का कारण बनेगी। प्रेमियों का दिन आनंद में बीतेगा।

जीवन क्या करने से थोड़ा बेहतर होगा : हर शनिवार और मंगलवार को किसी भी हनुमान मंदिर में आएं और किसी भी रंग के पूर्ण मीठे फल और सुगंधित फूलों से नमन करें। मन को जो चाहे वह दक्षिणा दें। यदि आप वर्ष भर ये कार्य कर सकते हैं, तो आप कई बाधाओं से बचना सुनिश्चित करेंगे।

क्या रंग पहनना है : सफेद, हल्के पीले, हल्के हरे रंग के कपड़े पहने से अच्छा रहेगा , मानसिक, घरेलू काम और स्थापना जीवन में खूबसूरती से बिताने के लिए बहुत आराम और आनंद देंगे। घर का रंग सफेद पर डाला जा सकता है।

Horoscope Pisces

मीन राशि : देवगुरु बृहस्पति, देवताओं के ऋषि अंगिरा के पुत्र। ज्ञानी बृहस्पति का अपना क्षेत्र और सक्रिय उपभोक्तावादी विशाल शुक्राचार्य का शिखर क्षेत्र मीन है।

इसलिए, इस राशि में जन्म लेने वाले लोगों में सच्चाई, कर्तव्यनिष्ठा और आदर्शवाद की मजबूत अभिव्यक्ति की एक मजबूत पहचान है।

वे मन के हर स्तर पर आध्यात्मिक भावना को बनाए रखना चाहते हैं। दूसरी ओर, दैत्यगुरु ने सिखाया है कि कर्म के माध्यम से त्याग प्राप्त करना चाहिए। लेकिन उपभोक्तावाद को नकार कर, बलिदान बिल्कुल नहीं प्राप्त किया जा सकता है। आनंद, सृजन, आनंद, शारीरिक संतुष्टि के लिए सनसनी चाहते हैं।

सत्व और रजोगुण का यह विकास मीन राशि में जन्मे लोगों में पनपा है। धर्म को न केवल त्याग करने, बल्कि आनंद लेने का भी पूरा अधिकार है। जब यह राशिफल कुंडली में पाप ग्रह से पीड़ित होता है, तो सभी सत्व गुण खो जाते हैं। तब हताश मन अपना असली चरित्र नहीं खोज सकता।

यदि राशियों पर शुभ ग्रहों का प्रभाव हो, तो जातकों का मन, चरित्र, सांसारिक जीवन और अन्य चीजों की सुन्दरता सभी ओर से सुंदर हो जाती है।

आज का दिन कैसे व्यतीत होगा : दिन आनंदमय है। शरीर और मन पर तनाव कम करें। जिन्हें गले की बीमारी है उन्हें कष्ट होगा। कार्रवाई और वित्त के क्षेत्र में अनुकूल। आय में मामूली वृद्धि होगी। कोई शुभ समाचार मिलेगा। अवांछित लाभ। कोई नया संपर्क नहीं। शब्दों से अशांति पैदा होती है। आस-पास कहीं अवकाश की यात्रा पर जाएं। प्रेम का क्षेत्र आत्माओं से होकर गुजरेगा।

जीवन क्या करने से थोड़ा बेहतर होगा : प्रत्येक शनिवार दिन के किसी भी समय एक भिखारी को भोजन करवाइये। खाना ऐसा हो कि मिलते ही खा सकें। जैसे कि ब्रेड सब्जियां, कचौरी, ब्रेड या मिठाई, इस तरह की। साथ में कुछ दक्षिणा। परिवार और प्रतिष्ठा जीवन की परेशानियों से मुक्त हो जाएंगे।

क्या रंग पहनना है : अपने आप को सुंदर और रंगीन रखने के लिए सफेद और पीले रंग के कपड़ों का अधिक उपयोग करने की कोशिश करें। ये रंग अर्थ और सम्मान दोनों में वृद्धि करेंगे। आप घर पर उन दो रंगों में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं। — शिवशंकर भारती

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button