National

मथुरा के बरसाना में शुरू हुआ रंगोत्सव

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिस “गौ माता की सेवा कर हमारे बांके बिहारी कृष्ण से राधा-कृष्ण बने हैं, उस गौ माता को न कटने देंगे और न ही लाठी खाने देंगे। यह हमारा संकल्प है।” मुख्यमंत्री योगी मंगलवार को मथुरा के बरसाना में स्थित राधा बिहारी इंटर कॉलेज में रंगोत्सव कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा, “हम गौ माता की रक्षा, संरक्षण और संवर्धन करेंगे।”

उन्होंने कहा कि पशुओं में खुरपका और मुंहपका बीमारी को खत्म करने लिए हर जनपद में दवा और वैक्सीन भेजी जा रही है। प्रत्येक गोवंश का इयर टैगिंग होने जा रहा है, इससे यह पता चल जाएगा कि किस गोवंश को दवा नहीं मिली है।

योगी ने कहा, “निराश्रित गोवंश की देखभाल के लिए हमारी सरकार प्रत्येक गोवंश के लिए हर महीने 900 रुपये दे रही है। कहा कि गौ माता को न कटने देंगे और न ही लाठी खाने देंगे, यह हमारा संकल्प है।”

उन्होंने कहा, “आज से पांच हजार वर्ष पहले भगवान श्रीकृष्ण और राधे जी यहां प्रकट हुए थे। हमारे पूर्वजों ने हमारी समृद्ध परंपरा को संजोकर रखा। यहां के कण-कण में बांके बिहारी जी के दर्शन होते हैं। ब्रज की पवित्रता, सात्विकता और वैष्णों भाव का अहसास पूरी दुनिया करती है।”

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, “तीन वर्ष पहले जब उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी थी, तब संस्कृति और सांस्कृतिक व्यवस्था के लिए क्या करना है, इस पर विचार शुरू हुआ। ब्रज क्षेत्र को तीर्थ बनाने की बात हुई। मैंने कहा कि तीर्थ बने, लेकिन शासकीय मान्यता भी मिले। सात पवित्र स्थल बनाए गए, जिनके संस्कृतिक और भौतिक विकास की योजना के लिए ब्रज तीर्थ विकास परिषद का गठन किया।”

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि ईश्वर की कृपा ऐसी बरस रही है कि एक-एक करके सारे कार्यो का समाधान होता जा रहा है।

योगी ने कहा कि भक्ति की ताकत का ही नतीजा है कि देखते ही देखते 500 वर्षो की समस्या का समाधान एक झटके में हो गया।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने बरसाना में लड्डू होली के अवसर पर श्रीजी मंदिर में राधारानी के दर्शन किए। उन्होंने विधिवत पूजा-अर्चना कर राधारानी का आशीर्वाद लिया। इसके साथ ही उन्होंने माताजी गौशाला में अत्याधुनिक गौ चिकित्सालय का लोकार्पण किया। गौ अस्पताल के लोकार्पण के बाद मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से वृंदावन पहुंचे। उन्होंने यहां अर्धकुंभ को लेकर संतों के साथ वार्ता की।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button