Friday , September 20 2019
Independence Day
वाराणसी में सफाईकर्मी ने किया ध्वजारोहण, फोटो - आईएएनएस

वाराणसी में सफाईकर्मी ने किया ध्वजारोहण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्वतंत्रता दिवस के अवसर मंडलायुक्त कार्यालय में इस बार आयुक्त की जगह महिला सफाईकर्मी चंदा बानो ने ध्वजारोहण किया। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल की पहल पर पहली बार वाराणसी कमिश्नरी मुख्यालय पर अधिकारी की जगह सफाईकर्मी ने झंडा फहराया।

चंदा बानो को वीआईपी प्रोटोकॉल के तहत घर से सरकारी गाड़ी में कार्यालय लाया गया। इसके बाद उन्होंने मुख्य अतिथि के तौर पर 15 अगस्त के कार्यक्रम में शिरकत की और ध्वजारोहण किया। इस दौरान चंदा बानो ने लोगों को सफाई के प्रति जागरूक भी किया।

आयुक्त दीपक अग्रवाल ने आईएएनएस को बताया, “मैंने 15 दिन पहले नगर आयुक्त को पत्र लिखकर कहा था कि अपने कर्तव्य के प्रति ईमानदार एक सफाई कर्मी के नाम सुझाएं। इसके बाद महिला सफाईकर्मी के रूप में चंदा बानो का चयन किया गया। इस मौके पर पांच अन्य सफाईकर्मियों को सम्मानित भी किया गया।”

अग्रवाल ने बताया, “चंदा बानो नियमानुसार अपना काम करती हैं। वह सारनाथ वार्ड में तैनात हैं और बीमार होने के बावजूद काम में लापरवाही नहीं करती हैं। उनकी इस निष्ठा को देखकर हमने उन्हें सम्मानित करने का फैसला किया। इसलिए उनके द्वारा ध्वजारोहण कराया गया है। उन्होंने इस दौरान अपने भाषण में लोगों को सफाई के प्रति जागरूक किया। ऐसा सम्मान देने से समाज में स्वच्छता का संदेश जाएगा और सफाईकर्मियों के प्रति आदर भी बढ़ेगा।”

महिला सफाईकर्मी चंदा बानो आयुक्त द्वारा दिए गए इस सम्मान से बेहद बहुत खुश हैं। चंदा का कहना है, “आज जिंदगी का सबसे अच्छा दिन है। हम बहुत खुशनसीब हैं। हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि इस तरीके से झंडारोहण करेंगे। मैं जिस माहौल में पली-बढ़ी हूं, वहां की कोई ऐसी लड़की नहीं होगी जो आगे बढ़ी हो। आज हमें जो सम्मान मिला है, उससे हमें बहुत अच्छा महसूस हो रहा है।”

चंदा ने बताया, “मेरे पिता का पहले ही निधन हो चुका है। माता जी का निधन पांच साल पहले हुआ है। उन्हीं जगह मुझे मृतक आश्रित की नौकरी मिली है। मेरी दो बड़ी बहनें हैं, जिनकी शादी हो चुकी है। मेरा लक्ष्य सफाई के कार्य को हमेशा आगे बढ़ाना है।”

उन्होंने कहा, “हमारे सांसद व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बहुत अच्छा काम किया है। स्वच्छता अभियान पर लोगों को ध्यान देना चाहिए। मैं अपने काम के दौरान सड़क पर कचरा फैलाने वालों को हमेशा टोकती हूं और कूड़ेदान का इस्तेमाल करने के लिए जागरूक करती हूं। लोग अब सफाई के प्रति जागरूक भी हो रहे हैं। इस दिशा में काम करने से धीरे-धीरे पूरा भारत स्वच्छ हो जाएगा।”

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *