Wednesday , November 20 2019
Andre Russell
आंद्रे रसेल, फोटो - आईएएनएस

कोलकाता की उम्मीदें कायम

आंद्रे रसेल (नाबाद 80 रन और दो विकेट) के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को यहां ईडन गार्डन्स मैदान पर खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के मैच में मुंबई इंडियंस को 34 रनों से हराकर लीग में प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा है।

कोलकाता नाइट राइडर्स की आईपीएल इतिहास में यह 100वीं जीत है। वहीं, मुंबई के खिलाफ कोलकाता की यह चार साल बाद पहली जीत है।

दो बार की चैंपियन कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट पर 232 रन का स्कोर बनाया और फिर मुंबई को निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 198 रनों पर रोक दिया।

कोलकाता की 12 मैचों में यह पांचवीं जीत है। टीम के अब 10 अंक हो गए हैं वह अंकतालिका में पांचवें नंबर पर पहुंच गई है। टीम के पास अभी भी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें कायम हैं। कोलकाता को इस सीजन में लगातार छह मैच हारने के बाद यह पहली जीत मिली है।

वहीं, मुंबई को 12 मैचों में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा है। टीम 14 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है।

कोलकाता से मिले 233 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई ने 8.2 ओवरों में 58 रनों के अंदर ही अपने चार विकेट गंवा दिए। इन चार विकेटों में क्विंटन डी कॉक (0), कप्तान रोहित शर्मा (12), इविन लुइस (15) और सुर्यकुमार यादव (26) के विकेट शामिल हैं।

इसके बाद केरोन पोलार्ड (20) और हार्दिक पांड्या (91) ने पांचवें विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी कर मुंबई को कुछ हद तक संभालने की कोशिश की। पोलार्ड टीम के 121 के स्कोर पर आउट हुए। उन्होंने 21 गेंदों पर दो चौके लगाए।

पोलार्ड के आउट होने के बाद हार्दिक ने एक छोर संभाले रखा और इस सीजन का सबसे तेज अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने 17 गेंदों पर ही 52 रन बना डाले, जोकि इस सीजन का सबसे तेज अर्धशतक है। इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 18 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया था।

हार्दिक ने अपने बड़े भाई क्रुणाल पांड्या (24) के साथ छठे विकेट के लिए 64 रन जोड़े। हार्दिक तूफानी पारी के सहारे तेजी से शतक की ओर बढ़ रहे तभी हैरी गुर्ने ने उन्हें आंद्रे रसेल के हाथों कैच कराकर कोलकाता की जीत लगभग पक्की कर दी।

हार्दिक ने मात्र 34 गेंदों पर ही छह चौके और नौ छक्के लगाए।

मुंबई को अंतिम दो ओवरों में जीत के लिए 48 रन बनाने थे लेकिन टीम पूरे 20 ओवर खेलने के बाद सात विकेट पर 198 रन ही बना सकी।

मेजबान कोलकाता की ओर से रसेल, सुनील नरेन और गुर्ने ने दो-दो जबकि पीयूष चावला ने एक विकेट लिए।

चावला के आईपीएल में 150 विकेट भी पूरे हो गए हैं और वह ऐसा करने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं।

इससे पहले, कोलकाता ने विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल (नाबाद 80), शुभमन गिल (76) और क्रिस लिन (54) के अर्धशतकों की मदद से दो विकेट पर 232 रन का विशाल स्कोर बनाया।

दो बार की चैंपियन कोलकाता का आईपीएल में यह दूसरा सर्वोच्च स्कोर है। वहीं, आईपीएल के इस सीजन का यह सर्वोच्च स्कोर है। रसेल की ताबड़तोड़ पारी के दम पर कोलकाता ने अंतिम तीन ओवरों में 55 रन बटोर लिए।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता को गिल और लिन ने पहले विकेट के लिए 9.3 ओवरों में 96 रन की शानदार साझेदारी कर बेहतरीन शुरूआत दी। लिन, राहुल चाहर की गेंद पर इविन लुइस के हाथों लपके गए। उन्होंने 29 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के लगाए।

लिन के आउट होने के बाद गिल ने रसेल के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े। गिल ने 45 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाए। गिल का सीजन का यह दूसरा अर्धशतक है।

इसके बाद रसेल ने कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 15 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 74 रन की अविजित साझेदारी कर कोलकाता को इस सीजन के सर्वोच्च स्कोर तक पहुंचा दिया।

रसेल ने अपने आईपीएल करियर का आठवां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 40 गेंदों की पारी में छह चौके और आठ छक्के उड़ाए। रसेल का सीजन का यह सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने इसके साथ ही इस सीजन में अपने 50 छक्के भी पूरे कर लिए।

कार्तिक ने सात गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया।

मुंबई की ओर से राहुल चाहर और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिया।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *