Sunday , December 15 2019
Bonsai
प्रतीकी चित्र

4 अधिकारियों को मिली 100-100 पौधे लगाने की सजा

झारखंड के पलामू जिले में जिलाधिकारी डॉ़ शांतनु कुमार अग्रहरि ने कर्तव्यपालन में कोताही बरतने वाले चार अधिकारियों को 100-100 पौधे लगाने की सजा सुनाई है। यह सजा इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है। जिलाधिकारी अग्रहरि द्वारा दी गई सजा के तहत पलामू जिले के चार अभियंताओं ने बुधवार को विभिन्न स्थानों पर 400 पौधे लगाए। इस पहल की स्थानीय लोग भी सराहना कर रहे हैं।

जिलाधिकारी अग्रहरि ने बताया, “लोकसभा चुनाव 2019 में सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में प्रतिनियुक्ति के दौरान चार कनीय अभियंताओं ने स्पष्टीकरण का संतोषजनक जवाब नहीं दिया था। इस कारण इन चारों अभियंताओं को दंड के रूप में 100-100 पौधे लगाने का निर्देश दिया गया।”

इस निर्देश पर चारों कनीय अभियंताओं- रूपांकन प्रमंडल संख्या-2 के विशाल कुमार तथा अनिल कुमार पंडित, रूपांकन प्रमंडल संख्या-1 के वीरेंद्र कुमार महतो तथा अग्रिम योजना प्रमंडल के कामेश्वर बाखला ने आयुक्त कार्यालय परिसर, परिसदन, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, केंद्रीय पुस्तकाल परिसर तथा प्रखंड सह अंचल कार्यालय में फलदार और छायादार पौधे लगाए।

जिलाधिकारी ने लोकसभा चुनाव के दौरान चार प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी (बीईईओ) से भी स्पष्टीकरण मांगा था। स्पष्टीकरण का संतोषप्रद जवाब नहीं आने के कारण इनको अपने-अपने क्षेत्र के विद्यालयों में 100-100 फलदार पौधा लगाने का निर्देश दिया था। इसी के तहत सदर बीईईओ ने 24 जुलाई को सुदना स्थित मध्य विद्यालय में फलदार पौधे लगाए हैं।

पलामू जिले के एक अधिकारी ने बताया कि पलामू जिले में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 29 अप्रैल को हुआ था। इस दौरान मतदान केंद्रों के निरीक्षण एवं क्षेत्र की गतिविधियों पर सतत निगरानी रखी गई थी, जिसमें इन अभियंताओं के कार्य में त्रुटि पाई गई थी। इसके बाद जिलाधिकारी द्वारा उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई थी।

ये सभी विश्व पर्यावरण दिवस पर स्पष्टीकरण का जवाब देने आए थे। स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं होने पर पौधा लगाने का निर्देश दिया गया था।

जिलाधिकारी ने आमजनों से भी पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर अधिक-से-अधिक पौधरोपण करने की अपील की है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *