National

22 फुटबॉल मैदान के बराबर दुनिया का सबसे बड़ा कोबीड-फैसिलिटी भारत में

22 फुटबॉल मैदान के बराबर इलाके में कोरोना रोगियों के लिए बेड लगाए गए हैं। रोगियों के उपचार के साथ परिसर के एक हिस्से में डाक्टरों के आवास की व्यवस्था।

नई दिल्ली : दक्षिण दिल्ली स्थित राधा स्वामी सत्संग व्यास परिसर में 10 हजार बेड का कोरोना अस्पताल बनाया गया है। कोरोना रोगियों को भर्ती करने के लिए यहां 200 बड़े हॉल बनाए जा रहे हैं। यहां 22 फुटबॉल मैदान के बराबर इलाके में कोरोना रोगियों के लिए बेड लगाए गए हैं। कोरोना रोगियों के उपचार के साथ-साथ परिसर के एक हिस्से में डाक्टरों के आवास की व्यवस्था की जाएगी। राधा स्वामी सत्संग परिसर में 1700 फीट की लंबाई व सात सौ फीट की चौड़ाई के दो सौ बड़े हाल बनाए जा रहे हैं।

प्रत्येक हाल में कोरोना के पचास रोगियों का उपचार होगा व उनके लिए बेड की व्यवस्था की जाएगी। राजधानी का यह सबसे बड़ा कोरोना अस्पताल बनेगा। राज निवास के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक यहां सभी तकनीकी पहलुओं की जांच की जा रही है।

सत्संग व्यास से जुड़े पदाधिकारियों ने कहा, “यह परिसर कोरोना रोगियों के उपचार हेतु तीस जून तक पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा। यह टेंट से निर्मित हो रहा। इसमें पर्याप्त रोशनी व पंखे की व्यवस्था होगी। साथ ही प्रत्येक पंडाल में कूलर लगाए जाएंगे।”

रविवार को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने यहां स्थित राधा स्वामी सत्संग का दौरा किया। इस दौरान उपराज्यपाल को यहां स्थापित की जाने वाली सुविधाओं की तकनीकी जानकारी प्रदान की गई।

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अगले एक हफ्ते में कोरोना संकट से निपटने के लिए 20 हजार अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करने की योजना बनाई है। इसके लिए दिल्ली के 40 छोटे-बड़े होटल में करीब 4 हजार कोविड बेड बनाए जाएंगे।

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को जारी किए गए कोरोना बुलेटिन में कहा, “दिल्ली में कोरोना से मरने वाले व्यक्तियों की संख्या 1837 हो चुकी है। 1859 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। कोरोना संक्रमण से ग्रस्त होने वाले लोगों की कुल संख्या 44,688 हो गई है। अभी तक इनमें से 16,500 कोरोना रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। दिल्ली में इस समय कुल 25 हजार से अधिक एक्टिव कोरोना रोगी हैं।”

23,515 कोरोना रोगी अपने घरों में ही हैं। दिल्ली सरकार का दावा है कि फोन कॉल के जरिए इन कोरोना रोगियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.