World

लगातार बर रही है भूकंप से मरने वालों की संख्या

पाकिस्तान में मंगलवार को आए तेज भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों का कहना है कि 5.8 तीव्रता का यह भूकंप इतना मजबूत था कि इसे भारत की राजधानी नई दिल्ली सहित इसके अन्य उत्तरी हिस्सों में भी महसूस किया गया। यह झटके आठ से 10 सेकंड तक चले, जिसका असर पूरे पाकिस्तान में पड़ा, जिसमें इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और लाहौर जैसे शहर शामिल रहे।

रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनडीएमए) के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल अफजल ने इस आपदा में हुए नुकसान की पुष्टि की। अफजल ने बताया कि भूकंप की वजह से मरने वालों में सबसे अधिक मीरपुर के 24 लोग हैं। इसके अलावा मृतकों में नौ लोग जाटलान और एक झेलम से है।

मीरपुर जिला प्रशासन ने पुष्टि की कि भूकंप में 459 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 160 की हालत गंभीर बताई जा रही है।

प्रभावित क्षेत्र की यात्रा के दौरान, एनडीएमए के अध्यक्ष ने कहा कि पाकिस्तान सेना ने क्षतिग्रस्त सड़कों पर मरम्मत का काम शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा कि सहायता के तौर पर जल्द ही एक हजार खाद्य पैकेट प्रभावित क्षेत्रों में पहुंच जाएंगे और उन लोगों को टेंट मुहैया कराया जाएगा जिनके घर क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। लोगों में घबराहट का स्तर अब कम है। रात में हालांकि एक और हल्का झटका (आफ्टरशॉक) महसूस किया गया था।”

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.