Business

पेट्रोल, डीजल के भाव फिर घटे, 62 डॉलर से नीचे आया ब्रेंट क्रूड

पेट्रोल और डीजल के दाम में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई। एक दिन की स्थिरता के बाद तेल की कीमतों में कटौती का सिलसिला फिर जारी है। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भी गिरावट आई है, जिससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और कमी आ सकती है। ब्रेंट क्रूड का भाव 62 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है, जो करीब एक साल का सबसे निचला स्तर है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में शुक्रवार को पेट्रोल के भाव क्रमश: 75.57 रुपये, 77.53 रुपये, 81.10 रुपये और 78.46 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए।

चारों महानगरों में डीजल की कीमतें क्रमश: 70.56 रुपये, 72.41 रुपये, 73.91 रुपये और 74.55 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गईं।

तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 40 पैसे प्रति लीटर और चेन्नई में 42 पैसे प्रति लीटर की कटौती की। डीजल के दाम में दिल्ली में 41 पैसे, कोलकाता में 42 पैसे, मुंबई में 43 पैसे और चेन्नई में 44 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के जनवरी डिलीवरी सौदे में पिछले सत्र के मुकाबले 1.09 फीसदी की कमजोरी के साथ 61.92 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

वहीं न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के जनवरी डिलीवरी सौदे में 2.49 फीसदी की गिरावट के साथ 53.27 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया बताते हैं कि कच्चे तेल की वैश्विक आपूर्ति बढ़ने से कीमतों पर दबाव रहेगा और कच्चे तेल का दाम घटने से भारतीय करेंसी रुपये में डॉलर के मुकाबले और मजबूती आएगी। इसके फलस्वरूप पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और कमी आ सकती है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close