National

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त प्रदान की 17 करोड़ वैक्सीन : केंद्र

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सहयोग से केंद्र सरकार कोविड महामारी का मुकाबला करने में मोर्चे पर डटी है।

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि उसने अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 17.02 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक निशुल्क प्रदान की हैं, जिनमें से उनके पास अब भी 94.47 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की खुराक मौजूद हैं, जिन्हें लगाया जाना बाकी है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सहयोग से केंद्र सरकार कोविड महामारी का मुकाबला करने में मोर्चे पर डटी है। यह सहयोग समग्र सरकार के आधार पर हो रहा है।

मालूम हो कि समग्र सरकार के तहत विभिन्न मंत्रालयों, लोक प्रशासन और जन एजेंसियों का सहयोग लिया जाता है।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और कोविड संबंधी लोकाचार के अलावा टीकाकरण भी केंद्र सरकार की पंचकोणीय रणनीति का अहम हिस्सा है, जिससे महामारी को रोका जा सकता है।

इसने कहा कि कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण का सरल और तेज क्रियान्वयन एक मई, 2021 को शुरू हो गया है। याद रहे कि 28 अप्रैल से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का पंजीकरण शुरू कर दिया गया था। ये सभी लाभार्थी सीधे कोविन पोर्टल पर या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए पंजीकरण करवा सकते हैं।

केंद्र सरकार ने अब तक राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को लगभग 17.02 करोड़ वैक्सीन की खुराक (17,02,410) नि:शुल्क प्रदान की हैं। इनमें से कुछ वैक्सीनों की खपत हुई और कुछ नष्ट हो गईं। ऐसी वैक्सीनों की कुल संख्या 16,07,94,796 खुराक हैं। यह आंकड़ा बुधवार की सुबह आठ बजे तक का है।

मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अब भी 94.47 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की खुराक मौजूद हैं, जिन्हें लगाया जाना है।

इसके अलावा 36 लाख से अधिक की अतिरिक्त खुराक (36,37,030) अगले तीन दिनों में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी कर दी जाएंगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button