Business

सरकार ने लगाई प्याज के बीज निर्यात पर रोक

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत आने वाले विदेश व्यापार निदेशालय की अधिसूचना के अनुसार, प्याज के बीज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।

नई दिल्ली : प्याज के बाद अब सरकार ने प्याज के बीज निर्यात पर रोक लगा दी है। विदेश व्यापार निदेशालय (डीजीएफटी) द्वारा गुरुवार को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि प्याज के बीज के निर्यात को निषिद्ध केटगरी में डाल दिया दिया गया है जोकि पहले प्रतिबंधित केटेगरी में था।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत आने वाले विदेश व्यापार निदेशालय की अधिसूचना के अनुसार, प्याज के बीज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। इससे पहले प्याज के बीज का निर्यात प्रतिबंधित था मतबल सरकार की अनुमति से या सरकार से लाइसेंस मिलने के बाद ही निर्यात हो सकता था।

बता दें कि प्याज के निर्यात पर सरकार पहले ही रोक लगा चुकी है।

बीते दिनों देश के प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों में खासतौर से दक्षिणी प्रांतों में भारी बारिश के कारण प्याज की फसल खराब हो जाने से इसकी कीमतों में भारी इजाफा हुआ है। आसमान छूते प्याज के दाम पर लगाम लगाने के मकसद से सरकार ने इसके निर्यात पर रोक लगाने के साथ-साथ आयात के नियमों में भी ढील दी है जिसके बाद विदेशी प्याज देश के विभिन्न बाजारों में उतरने लगे हैं। हालांकि कीमतों में कोई खास नरमी नहीं आई है।

प्याज की कीमतों पर नियंत्रण के विभिन्न उपायों के तहत केंद्र सरकार ने थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं के लिए प्याज भंडारण की सीमा तय कर दी है जिसके तहत थोक विक्रेता 25 टन और ,खुदरा विक्रेता दो टन से अधिक प्याज का स्टॉक नहीं रख सकता है।

दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में प्याज का खुदरा भाव 60 से 80 रुपये प्रति किलो चल रहा है जबकि दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव गुरुवार को 30 रुपये से 52.50 रुपये प्रति किलो था।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.