Sunday , October 20 2019
Goods and Services Tax
फाइल : जीएसटी भवन, फोटो - आईएएनएस

पर्यटन क्षेत्र के लिए दिवाली गिफ्ट है जीएसटी में कटौती : पर्यटन और संस्कृति मंत्री

कॉर्पोरेट और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में की गई हालिया कटौती का उल्लेख करते हुए केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने यहां सोमवार को कहा कि यह पर्यटन क्षेत्र के लिए एक दिवाली गिफ्ट था, जिससे अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। पटेल ने इंडिया टुरिज्म मार्ट के दूसरे संस्करण के उद्घाटन के अवसर पर कहा, “मंत्रालय ने पर्यटन क्षेत्र के लिए जीएसटी स्लैब में बदलाव का आग्रह किया था। सरकार ने हमारी उम्मीदों से बेहतर फैसला लिया है। यह पर्यटन क्षेत्र के लिए दिवाली गिफ्ट है।”

अर्थव्यस्था में मंदी को देखते हुए जीएसटी परिषद ने सेक्टर की चिन्ताओं को दूर करते हुए शुक्रवार को होटल टैरिफ्स और सेक्टर से जुड़े कुछ सामानों पर कर की दरों में कटौती का ऐलान किया।

परिषद ने 1,001 से 7,500 रुपये प्रति रात किराए वाले होटल के कमरों पर जीएसटी की दर 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दी है। इसी प्रकार से 7,500 रुपये प्रति रात से अधिक किराए वाले कमरों पर जीएसटी की दर 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया है। वहीं, 1000 रुपये से कम किराए वाले कमरों पर कोई जीएसटी नहीं देना होगा।

इस आयोजन में अर्जेटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, इंडोनेशिया, मलेशिया, मेक्सिको, न्यूजीलैंड, नार्वे, फिलीपींस, पोलैंड, यूके और अमेरिका समेत 51 देशों के 240 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *