National

बाबरी पक्षकार ने होली पर पेश की सौहार्द्र की मिशाल

अयोध्या में भले मंदिर और मस्जिद की लड़ाई कई वषरें से चली हो, पर होली के रंग में बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने रामलला के पुजारी सत्येन्द्र दास के साथ होली खेलकर आपसी सौहार्द्र की मिशाल पेश की है। अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर में होली के दिन मंगलवार को बाबरी मस्जिद मामले में पक्षकार रहे इकबाल अंसारी से हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास से गले मिले। इस दौरान दोनों ने एक-दूसरे को अबीर गुलाल लगाया।

इस दौरान इकबाल अंसारी ने कहा कि “अयोध्या की यह परंपरा है, यहां पर हिंदू और मुस्लिम मिलकर हर त्यौहार को मनाते हुए आए हैं। लंबे समय से चला आ रहा मंदिर-मस्जिद विवाद खत्म हो गया है।” उन्होंने आगे कहा कि होली के त्योहार पर यहां से सांप्रदायिक सौहार्द्र का संदेश पूरी दुनिया में जाना चाहिए।

इकबाल अंसारी ने कहा कि “प्रभु राम का मंदिर बनने जा रहा है। मंदिर-मस्जिद का सालों पुराना विवाद खत्म हो गया है। ऐसे में किसी प्रकार की आपसी कटुता न रख कर, मंदिर निर्माण में सहयोग करना चाहिए। इसके साथ ही देश के विकास के बारे में सोचना चाहिए।” उन्होंने कहा कि मंदिर का निर्माण सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हो रहा है, इसलिए इस पर किसी प्रकार का प्रश्न उठाने का सवाल ही नहीं पैदा होता।

हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास ने कहा, “होली में सारे राग, द्वैश भूलाकर हम सभी को एकता के सूत्र में पिरोने के लिए प्रेरित करता है। अब जब राम लला यहां मन्दिर बनने जा रहा है, ऐसे में आपसी भाईचारा को निभाते त्यौहारों का मनाना चाहिए।”

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button