Sports

न्यूजीलैंड ने सीरीज पर 2-0 से किया कब्जा

वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व के बाद भारतीय टीम दूसरे टेस्ट मैच के लिए हेग्ले ओवल मैदान नतीजा बदलने के लिए पहुंची थी, लेकिन इस मैदान पर भी भारत का सूरते हाल नहीं बदला और न्यूजीलैंड ने उसे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को ही 7 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की और भारत को आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में पहली सीरीज हारने पर मजबूर कर दिया।

भारत ने पहली पारी में 242 रन बनाए थे और न्यूजीलैंड को उसकी पहली पारी में 235 रनों पर समेट दूसरी पारी में सात रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह से नाकाम रहे और टीम 124 रनों पर ही ढेर हो गई।

महज 132 रनों के लक्ष्य को कीवी टीम ने चायकाल से पहले 36 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। एक समय जब उसकी टॉम बल्ंडल और टॉम लाथम की सलामी जोड़ी जिस तरह से खेल रही थी उससे लग रहा था कि इस मैच में भी भारत को 10 विकेटों से हार मिलेगी।

इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 103 रन जोड़ लिए थे। तभी उमेश यादव ने लाथम को आउट कर भारत को पहला विकेट दिलाया। लाथम ने 74 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 52 रन बनाए।

कप्तान केन विलियम्सन पांच रन बनाकर जसप्रीत बुमराह का शिकार बने। बुमराह ने ही ब्लंडल की 113 गेंदों पर खेली गई 55 रनों की पारी का अंत किया। इस बल्लेबाज ने अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया।

रॉस टेलर और हेनरी निकोलस ने नाबाद पांच-पांच रन बनाकर जीत की औपचारिकताएं पूरी कीं।

भारत के लिए बुमराह ने दो विकेट लिए। उमेश के हिस्से एक सफलता आई। मोहम्मद शमी को बल्लेबाजी के दौरान चोट लग गई थी इसलिए वे गेंदबाजी करने नहीं उतरे।

इससे पहले ट्रेंट बाउल्ट और टिम साउदी ने भारतीय बल्लेबाजी की एक बार फिर कमर तोड़ के रख दी। भारत ने दूसरे दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 90 रनों के साथ किया था और इन छह विकेटों में भारत के सभी दिग्गज – पृथ्वी शॉ (14), मयंक अग्रवाल (3), चेतेश्वर पुजारा (24), कप्तान विराट कोहली (14), अजिंक्य राहणे (9) के अलावा नाइटवॉचमैन उमेश यादव (1) पवेलियन लौट गए थे।

तीसरे दिन भारत को मजबूत बढ़त दिलाने की जिम्मेदारी हनुमा विहारी और ऋषभ पंत के जिम्मे थी। दोनों विफल रहे। 97 के कुल स्कोर पर दोनों का पारियों का अंत हो गया। नौ रन बनाने वाले विहारी को साउदी ने आउट किया और चार रन बनाने वाले पंत को बाउल्ट ने अपना शिकार बनाया।

108 के कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी (5) साउदी का शिकार हो गए। विलियम्सन और बाउल्ट की जुगलबंदी ने बुमराह (4) को रन आउट कर भारतीय पारी का अंत किया। रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर नाबाद रहे।

बाउल्ट ने चार, साउदी ने तीन विकेट लिए। कोलिन डी ग्रांडहोम और नील वेग्नर को एक-एक सफलता मिली। पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले काइल जेमिसन को इस पारी में एक भी विकेट नहीं मिला, लेकिन वह प्लेयर ऑफ द मैच बनने में सफल रहे। उन्होंने कीवी टीम की पहली पारी में अहम समय पर 49 रन बना टीम को भारत के स्कोर के करीब पहुंचाने में बल्ले से बड़ी भूमिका निभाई थी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button