National

मछली, अंडे और मीट से नहीं फैलता कोरोना वायरस : गिरिराज सिंह

केंद्रीय मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि मछली, चिकन और अंडे खाने से कोरोना वायरस नहीं फैलता। इस संदर्भ में फैलाई जा रही अफवाहों से भी बचना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, “मछली, चिकन या अंडे खाने से कोरोना वायरस नहीं फैलता है। मछली, अंडा या चिकन नहीं खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है। इसलिए ये चीजें जरूर खाएं, लेकिन अच्छी तरह से पकाकर ही खाएं।”

लखनऊ में खुले में मीट और मछली बेचे जाने पर प्रतिबंध लगाने के जिलाधिकारी निर्णय पर प्रतिक्रिया करते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि इस संदर्भ में डीएम को भारत सरकार और कृषि अनुसंधान परिषद से सलाह लेनी चाहिए।

सिंह ने कहा, “कोरोना का संबंध कहीं भी मछली, अंडे और चिकन से साबित नहीं हो पाया है..अफवाहों से बचें। स्वच्छता का ध्यान रखें और सभी भोजन अच्छी तरह पका कर खाएं।”

दरअसल, देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन दिनों लोगों में भ्रम फैला हुआ है कि मांस-मछली का सेवन करने से कोरोना का संक्रमण फैलता है।

इससे पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने गुरुवार को संसद में कोरोना वायरस के बारे में विस्तार से जवाब दिया। उन्होंने राज्यसभा में कहा कि अभी तक देश में 29 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 3 ठीक हो चुके हैं। अन्य का इलाज चल रहा है। 4 मार्च तक कुल 28529 लोगों को कम्युनिटी सर्विलांस पर रखा गया है।

मंत्री ने कहा, “पीएम मोदी, वह खुद और मंत्री समूह लगातार निगरानी में जुटे हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि भारत सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी दिशा निर्देश को अमल में लाने की तैयारी पहले ही शुरू कर दी थी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button