Friday , February 21 2020
Donald Trump
फाइल : डोनाल्ड ट्रंप, फोटो - आईएएनएस

पाकिस्तान नहीं जायेंगे ट्रंप, भारत आएंगे

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले महीने भारत के दौरे पर आ रहे हैं और उनके कार्यक्रम में पाकिस्तान की यात्रा शामिल नहीं है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आएशा फारूकी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने गुरुवार को अपनी नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप क्षेत्र की अपनी किसी अन्य यात्रा के साथ पाकिस्तान की यात्रा को शामिल नहीं करना चाहते। वह अलग से केवल पाकिस्तान की यात्रा पर आना चाहते हैं क्योंकि पाकिस्तान की अपनी एक हैसियत है।”

संभावना जताई जा रही है कि ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत आ सकते हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बीते साल जुलाई में अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान ट्रंप को पाकिस्तान आने का न्यौता दिया था। ट्रंप की पाकिस्तान यात्रा पर चर्चा उस वक्त फिर ताजी हो गई जब उनसे हाल में डावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दौरान पाकिस्तान यात्रा के बारे में पूछा गया।

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस यात्रा की उम्मीदों को यह कह कर हवा दे दी थी कि ट्रंप जल्द ही पाकिस्तान आएंगे। लेकिन, इस बारे में अमेरिका की तरफ से कुछ नहीं कहा गया।

फारूकी ने कहा कि वह अभी यह नहीं बता सकतीं कि ट्रंप की यात्रा कब होगी और हो सकता है कि यह इस साल के किसी महीने में हो। दोनों देश इस पर काम कर रहे हैं।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने भारत द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस (बीएमडी) सिस्टम को हासिल करने की कवायद पर अपने देश की चिंता को फिर से दोहराया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का मानना है कि इस तरह का ‘अस्थिरता फैलाना वाला सिस्टम’ दक्षिण एशिया के स्थायित्व के लिए सही नहीं होगा और इससे अनावश्यक रूप से हथियारों की होड़ बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *