World

कोरोना की गिरफ्त में दुनिया की प्रमुख शख्सियत

कोरोनावायरस से पूरी दुनिया जूझ रही है। लगभग सभी देश इस संकट का सामना कर रहे हैं और अब भारत में भी इस महामारी ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है। जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने चुनावी क्षेत्र वाराणसी की जनता को संबोधित करते हुए भी कहा कि यह महामारी किसी के साथ भेदभाव नहीं करती, चाहे वह अमीर हो या गरीब हो। हर कोई इसकी जद में है।

इस महामारी ने विश्व के कुछ प्रमुख शख्सियतों को भी अपना शिकार बना लिया है, जो संभवत: उच्च मानकों वाले हाइजिन स्तर का पालन करते हैं और अपने आस-पास रहने वाले लोगों के प्रति काफी जागरूक रहते हैं। इस महामारी ने बता दिया कि इसके प्रति थोड़ी सी भी चूक की भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

प्रिंस चार्ल्स :

विश्व के बड़े शख्सियतों की बात करें तो ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स के इस महामारी से संक्रमित होने की बात सामने आई। क्लेरेंस हाउस (शाही निवास) ने कहा है कि 71 साल के प्रिंस ऑफ वेल्स में कुछ लक्षण दिख रहे हैं, मगर उनकी सेहत ठीक है। उनकी पत्नी डचेस ऑफ कॉर्नवॉल कैमिला का भी टेस्ट किया गया मगर वह संक्रमित नहीं पाई गईं।

सोफी टड्रो :

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो की पत्नी सोफी टड्रो को 12 मार्च को कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया था। इसके बाद जस्टिन टड्रो और उनके बच्चों को आइसोलेशन रखा गया था।

रैंड पॉल :

अमेरिकी सीनेटर रैंड पॉल में भी कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। केंटुकी रिपब्लिकन सीनेटर रैंड पॉल इस महामारी से संक्रमित पाए जाने वाले पहले अमेरिकी सीनेटर बन गए हैं। कोरोना का शिकार होने वाले रैंज अमेरिका के पहले सीनेटर और अमेरिकी कांग्रेस के तीसरे सदस्य हैं।

डेनियल डे कीम :

अभिनेता डेनियल डी किम ने सोशल मीडिया पर बताया था कि वह कोरोनावायरस से संक्रमित हैं। इस वजह से लॉस्ट और हवाई फाइव-जीरो के लिए पहचाने जाने वाले कलाकार की हालिया शूटिंग रद्द कर दी गई है।

प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय:

कुछ दिन पहले मोनाको के प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। उन्होंने ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स से भी हाल ही में मुलाकात की थी। आज ही चार्ल्स के भी कोरोना से संक्रमित होने की रिपोर्ट सामने आई है। हालांकि किसी वजह से वह इस वायरस से संक्रमित हुए हैं, इसबारे में अभी पता नहीं चल पाया है।

फ्रांसिस सुराज :

अमेरिका के मियामी के मेयर फ्रांसिस सुराज भी इस वायरस से संक्रमित पाए गए थे। उन्होंने खुद लोगों को इसबारे में सूचित किया था। कुछ दिन पहले ही वह ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो के एक करीबी सहयोगी के संपर्क में आए थे, जो बाद कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए थे।

कुछ दिन पहले भारत में भी गायिका कनिका कपूर के कोरोनावायरस से संक्रमित होने का पता चला था और संक्रमण के बावजूद लापरवाही बरतने के लिए उन्हें काफी आलोचना का सामना भी करना पड़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि कोरानावायरस काफी तेजी से पूरे विश्व में ही नहीं भारत में भी पांव पसारता जा रहा है। दुनियाभर में इससे अबतक 19,752 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, भारत में इस वायरस के संक्रमण के अबतक 606 मामले सामने आ चुके हैं और दस लोगों की मौत हो चुकी है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close