National

मध्य प्रदेश में कोरोना से एक और मौत

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। राज्य में अब तक कोरोना से दो मौतें हो चुकी हैं। वहीं संक्रमित मरीजों की संख्या 21 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव 35 वर्षीय युवक की इंदौर में उपचार के दौरान मौत हुई है। युवक इंदौर का ही निवासी है। चिकित्सा अधिकारी डा प्रवीण जड़िया ने बताया कि युवक को सर्दी, खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ हो रही थी और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

राज्य में इंदौर में हुई युवक की मौत के साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या दो हो गई है। इससे पहले बुधवार को उज्जैन निवासी 65 वर्षीय महिला की मौत हुई थी।

राज्य में कोरोनावायरस पीड़ितों की संख्या में बीते 24 घंटों में छह का इजाफा हुआ है और यह आंकड़ा 21 पर पहुंच गया, जिसमें से दो की मौत हो चुकी है। राज्य में बीते दो दिनों में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर दो गुना हो गई है। पूरे राज्य में मंगलवार को जहां नौ लोग संक्रमित थे, वहीं गुरुवार की दोपहर तक यह आंकड़ा 21 पर पहुंच गया। इंदौर में पांच नए लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस तरह इंदौर में संक्रमितों की संख्या नौ हो गई है। उज्जैन में कोविड-19 से संक्रमित पाई गई महिला की मौत हो चुकी है। यह राज्य में पहली मौत थी।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में अब तक 21 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें नौ इंदौर, छह जबलपुर, दो-दो भोपाल व शिवपुरी और ग्वालियर व उज्जैन में एक-एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। विभाग ने बताया है कि इंदौर में जो नए मरीज पाए गए हैं, उनमें से कुछ 35 से 40 वर्ष की आयु के भी हैं और उनका विदेश आना-जाना नहीं हुआ है। वे सामूहिक समारोह विवाह आदि में जाने के साथ देश के अन्य हिस्सों में घूमने गए थे।

इंदौर में नए मरीजों के मिलने के बाद खास एहतियात बरती जा रही है। जिन इलाकों में नए मरीज पाए गए हैं, उन्हें कंटेंटमेंट जोन घोषित किया गया है और तीन किलोमीटर की परिधि में आने वाले लोगों की जांच कराई जाएगी।

वहीं भोपाल में बुधवार को एक पत्रकार के पजिटिव पाए जाने पर जिलाधिकारी तरुण पिथोड़े ने राजधानी के सभी पत्रकारों से कहा, “घबराएं नहीं, मगर सतर्कता बरतें। सोशल डिस्टेंस बनाकर रखें। सेल्फ क्वारंटाइन (एकांतवास) में रहें। अगर किसी तरह की समस्या आती है तो कंट्रोल रूम को सूचित करें। अभी तक किसी भी अन्य पत्रकार में बीमारी से संबंधित लक्षण नहीं पाए गए हैं।”

गौरतलब है कि 20 मार्च को राजधानी में मुख्यमंत्री आवास पर संवाददाता सम्मेलन में पहुंचे एक पत्रकार की अमेरिका से लौटी बेटी के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई और फिर पत्रकार भी कोरोना पजिटिव पाया गया है। इस संवाददाता सम्मेलन में बड़ी संख्या में पत्रकार, नेता, विधायक, मंत्री व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की रोकथाम के मकसद से देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया है, जिसका पालन कराने के लिए मध्य प्रदेश में भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। अनावश्यक परिवहन और आवाजाही पर पूरी तरह रोक गया है और लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button