World

कोरोनावायरस से मौत के मामले में चीन को पीछे छोड़ा स्पेन ने

स्पेन में कोरोनावायरस से होने वाली मौतों की संख्या चीन में हुई मौतों के आंकड़ों को भी पार कर गई है। पिछले दिसंबर में चीन में ही यह महामारी पैदा हुई थी और फिर पूरी दुनिया में फैल गई। वॉशिंगटन की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, इस घातक वायरस से स्पेन में अब तक 3,647 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि चीन में यह आंकड़ा 3,291 है।

स्पेन में कुल 49,515 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, इस लिहाज से यहां इस वायरस से मृत्युदर 7.2 फीसदी है। वहीं हर दिन 20 फीसदी नए मामले बढ़ रहे हैं।

एफे न्यूज ने रिपोर्ट किया है कि देश की आपातकालीन सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख फर्नेडो सिमॉन के अनुसार हाल ही के दिनों में मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। आंकड़ों को देखकर लगता है स्पेन कोरोनावायरस मामलों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

बुधवार को उन्होंने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “यदि हम इसके उच्चतम स्तर पर नहीं पहुंचे,तो भी हम इसके बहुत करीब हैं।”

जारी हुए नए आंकड़े बताते हैं कि यह सप्ताह स्पेन के लिए बहुत मुश्किल रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री, सल्वाडोर इला ने बुधवार को चीन के साथ चिकित्सा वस्तुओं के प्रावधान के लिए एक नई डील की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि डील में 550 मिलियन मास्क मिलेंगे, जबकि स्वास्थ्य संकट के पहले 10 दिनों में अब तक केवल छह मिलियन मास्क वितरित किए गए हैं। वहीं अगले चार से आठ हफ्तों में 5.5 मिलियन रैपिड टेस्टिंग किट और 11 मिलियन जोड़े दस्तानों की जरूरत होगी।

उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “ये आपूर्ति साप्ताहिक आधार पर होगी। इसकी पहली खेप इस सप्ताह के अंत में पहली बार आएगी।”

आईसीयू में निगरानी रखे गए मरीजों के लिए वेंटिलेटर की संख्या काफी कम है। अप्रैल और जून के बीच 950 वेंटिलेटर डिलिवरी होने की उम्मीद है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button