Business

20 करोड़ महिलाओं के खाते में मोदी सरकार ने भेजा पैसा

लॉकडाउन के कारण आर्थिक मुश्किलों का सामना कर रहीं गरीब महिलाओं के खाते में मोदी सरकार ने शुक्रवार को पैसा भेजा। कुल 20 करोड़ जन-धन खाताधारक महिलाओं के खाते में धनराशि भेजी गई। महिलाओं की बैंकों पर भीड़ न जुटे इसके लिए खाता संख्या के आखिरी अंकों के आधार पर महिलाओं को पैसे निकालने के लिए अलग-अलग तिथियां दी गई हैं। हालांकि, नौ अप्रैल के बाद किसी भी खाता नंबर की महिला अपना पैसा निकाल सकती है। दरअसल, बीते दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत एक लाख 70 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान किया था। कहा था कि जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने वाली महिलाओं के खाते में अप्रैल से तीन महीने तक पांच-पांच सौ रुपये की धनराशि भेजी जाएगी जिससे लॉकडाउन के समय उनकी मदद हो सके। इस पैकेज के तहत तीन अप्रैल को महिलाओं के खाते में पैसा भेज दिया गया।

ग्रामीण विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि अप्रैल 2020 के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना खाताधारकों को 500 रुपये की दर से एकमुश्त राशि जारी किया गया है। यह कदम पीएम गरीब कल्याण पैकेज के तहत 26 मार्च को वित्त मंत्री की घोषणा के तहत उठाया गया है। बैंकों या एटीएम से पैसा निकालने के दौरान सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने के लिए भी मंत्रालय ने बैंक प्रशासन को निर्देश दिया है।

अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि लाभार्थी नौ अप्रैल के बाद, किसी भी तिथि पर सामान्य बैंकिंग समय में शाखा पर जाकर पैसा निकाल सकते हैं। हालांकि उससे पहले पैसा निकालने के लिए वह उन्हीं तारीखों पर बैंक जाएंगे, जिस तारीख का मैसेज उनके पास आएगा। बैंकों सभी खाताधारकों को पैसा निकालने की डेट भी मैसेज के जरिए बताएंगे।

अधिकारियों ने बताया कि जिन महिलाओं के खाता संख्या का अंतिम अंक 0 या 1 है, वह तीन अप्रैल को, जिनकी खाता संख्या के आखिर में दो या तीन है वह चार अप्रैल को पैसा निकाल सकतीं हैं। इसी तरह आखिर में 4 या पांच अंक रहने पर सात अप्रैल, छह या सात अंक पर आठ अप्रैल को वहीं बैंक खाते के आखिर में आठ या नौ अंक होने पर नौ अप्रैल को पैसा निकाल सकतीं हैं। नौ अप्रैल के बाद किसी भी तिथि पर बैंक खाताधारक महिलाएं पैसा निकाल सकतीं हैं। सूत्रों का कहना है कि अलग-अलग तारीख इसलिए तय की गई है, ताकि बैंक शाखाओं पर ज्यादा भीड़ न उमड़े।

Tags
Show More

One Comment

  1. 500 se Kya hota hai is se to mobile recharge hi hoyega Baki or kharcha Kai se chalega Bhai
    Or Jan dhan k alawa Baki orte kaha jayegi wo apki dusman hai Kya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close