National

जमीन खोदने से निकला विशाल मटकी

बंगाल के एक गांव में खुदाई के दौरान प्राचीन काल में मुद्रा की तरह उपयोग की जाने वाली कौड़ियों से भरी एक मटकी मिली है। अधिकारियों के मुताबिक पश्चिम बंगाल के कूच बिहार जिले के गांव में यह मटकी मिली है। हालांकि यह कौड़ियां किस अवधि की हैं, इसका पता लगना अभी बाकी है।

जिला प्रशासन नकातीगच ग्राम पंचायत क्षेत्र में चम्टा गांव के करजीपारा इलाके में मिली इस खोज के बारे में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण को बताने का विचार कर रहा है।

अधिकारी ने कहा, “कौड़ियों से भरी यह मटकी जमीन में दबी हुई मिली, जब यहां निर्माण के लिए खुदाई की जा रही थी। हमें उस युग का पता लगाने की जरूरत है, जिस युग की ये हैं।”

पिछले कुछ महीनों में यह तीसरा मौका है, जब इस जिले में पुरातात्विक वस्तुओं का पता चला है।

दिनहाटा उपमंडल के गोसिमनारी इलाके से बड़ी संख्या में धार्मिक अनुष्ठानों में उपयोग होने वाले सोने के बर्तन और देवी-देवताओं की टूटी हुई मूर्तियां बरामद की गई थीं।

इससे पहले भी तूफानगंज पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले फूलबाड़ी इलाके में जमीन में दबी हुई प्राचीन वास्तुकला से जुड़ी कलाकृतियों और बर्तनों का पता लगा था।

इतिहासकारों का मानना है कि ये चीजें उस समय की हो सकती हैं, जब इस क्षेत्र को कामतापुर के नाम से जाना जाता था और यहां कोच राजाओं का शासन था।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.