National

रेलवे ने पार्सल कार्गो एक्सप्रेस को समयबद्व तरीके से चलाने का किया फैसला

भारतीय रेलवे ने देश के विभिन्न हिस्सों में माल की बेहतर आवाजाही के लिए निर्बाध परिवहन सुविधाएं प्रदान करने का फैसला लिया है । इसके लिए कई लंबी दूरी की पार्सल कार्गो एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों को समयबद्ध तरीके से चलाने का निर्णय लिया है। ये विशेष ट्रेनें भारत में घातक कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से लॉकडाउन अवधि के दौरान दैनिक जरूरतों की वस्तुओं को वितरित करने में मदद करेंगी। इसी के मद्देनजर रेलवे ने यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन-यशवंतपुर और बांद्रा टर्मिनस-लुधियाना के बीच पार्सल स्पेशल रेलगाड़ी चलाने का निर्णय किया है।

यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन-यशवंतपुर साप्ताहिक पीसीईटी एक्सप्रेस और यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन पीसीईटी स्पेशल ट्रेन 6 अप्रैल और 13 अप्रैल सोमवार को यशवंतपुर से शाम 07.00 बजे प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन यात्रा के तीसरे दिन सुबह 10.30 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। वापसी में हजरत निजामुद्दीन-यशवंतपुर पीसीईटी स्पेशल ट्रेन 8 अप्रैल और 15 अप्रैल को हजरत निजामुद्दीन से प्रत्येक बुधवार को रात्रि 9.5 बजे प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन यात्रा के तीसरे दिन दोपहर 02.00 बजे यशवंतपुर पहुंचेगी ।

इन ट्रेनों में 5 पार्सल वैन और 2 एसएलआर डिब्बे लगाये गये हैं। इस बीच कोविड-19 से लड़ने के लिये उत्तर रेलवे ने अब तक 1673 लीटर हैंड सेनिटाइजर, 9036 फेस मास्क, 241 कवरॉल का निर्माण कर लिया है। इसके साथ ही 174 रेल डिब्बों को आइसोलेशन वाडरें में बदला गया है।

गौरतलब है कि रेलवे 83 रेल कोचों को प्रति दिन आइसोलेशन वार्ड में बदल रही है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.