National

रेल की हेल्पलाइन पर भी कोरोना की मदद

कोरानावायरस से यात्रियों को बचाने के लिए रेलवे ने भी कमर कस ली है। यात्रियों को इस संक्रमण की आशंका के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 और 182 पर इसकी जानकारी देने पर तत्काल मदद मिलेगी। पूवरेत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज सिंह ने आईएएनएस से कहा, “हेल्पलाइन नंबर 139 और 182 पर फोन करने पर नजदीकी अस्पताल से संपर्क करके तुरंत सुविधा मुहैया कराई जाएगी।”

उन्होंने कहा, “यात्री को नजदीकी अस्पताल में संपर्क करके तुरंत मेडिकल हेल्प देने में सहयोग करेंगे। वैसे तो रेलवे ने अलग से भी व्यवस्था बनाई है। इसके लिए एनईआर में चार अस्पताल भी बनाए हैं। इसके अलावा 139 और 182 नंबर पर अलग यह सुविधा दी जा रही है। इन नंबरों को अस्पतालों से लिंक किया गया है। ऐसे में हेल्पलाइन नंबरों में आने वाली सूचना सीधे कंट्रोल रूम में पहुंचेगी। यात्रियों की सहूलियत के लिए इनमें सुविधा दी जा रही है।”

उन्होंने कहा, “सूचना मिलते ही रेल यात्रियों को कर्मचारी तुरंत सुविधा मुहैया कराएंगे। इसके तहत प्राथमिक जांच की सुविधा भी मिलेगी। कोरानावायरस को लेकर रेलवे जागरूकता अभियान भी चला रहा है। ट्रेन की बोगियों में लिक्विड सोप व पानी उपलब्धता को लेकर लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं। रेलवे ने सभी डिब्बों को अच्छी तरह साफ -सुथरा करने का निर्देश दिया है।”

गौरतलब है कि इससे पहले रेलवे ने जागरूकता के लिए एसी डिब्बों से पर्दे और कंबल निकालने के आदेश जारी किए, क्योंकि ये प्रतिदिन नहीं धुलते हैं। हालांकि, चादर, तौलिए और गिलाफ सहित बेड रोल के अन्य सामान प्रत्येक इस्तेमाल के बाद धोए जाते हैं। यात्रा के दौरान यात्रियों को अपना कंबल लाने की सलाह दी जाएगी। किसी भी समस्या के लिए कुछ अतिरिक्त चादरें रखी जाएंगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.